Life Style

पैर हिलाना क्यों माना जाता है अशुभ, परिणाम जान रह जाएंगे हैरान

पैर हिलाना क्यों माना जाता है अशुभ, परिणाम जान रह जाएंगे हैरान

पैर हिलाना क्यों माना जाता है अशुभ, परिणाम जान रह जाएंगे हैरान जानें-अनजानें में हम कई बार ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो न सिर्फ हमारी सेहत पर बुरा असर डालती है बल्कि इसके कारण आर्थिक संकट भी गहराने लगता है. इन्हीं में से एक आदत है बैठे या लेटे हुए बेवजह पैर हिलाना. ये आदत मां लक्ष्मी को पसंद नहीं.

अक्सर घर में बड़े बुजुर्ग भी पैर हिलाने से मना करते हैं लेकिन हम कई बार उनकी इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं. आज हम आपको पैर हिलाने की आदत के बारे में कुछ ऐसी खास जानकारी बता रहे हैं जिसे पढ़ने के बाद आप ये गलती दोबारा नहीं करेंगे.

पैर हिलाना क्यों माना जाता है अशुभ, परिणाम जान रह जाएंगे हैरान

धार्मिक नजरिए से बैठे या लेटे हुए पैर हिलाने के नुकसान

पैर हिलाने की बुरी आदत का सीधा संबंध आपके सेहत और धन से जुड़ा है. शास्त्रों के अनुसार चारपाई, कुर्सी, बेड आदि उंची जगहों पर बैठकर पैर या लेटे हुए पैर हिलाने से कुंडली में चंद्रमा दुर्बल होता है. चंद्रमा मन का कारक है. ऐसे में चंद्रमा के अशुभ प्रभाव से व्यक्ति को मानसिक तनाव से गुजरना पड़ता है. उसकी निर्णय लेने की क्षमता कम होने लगती है.

दरिद्रता पसारती है पैर – बेवजह पैर हिलाने से चंद्रमा के दुष्प्रभाव व्यक्ति की सेहत पर बुरा असर डालते है. उसे आए दिन कोई बीमारी से दो-चार होना पड़ता है. इतना ही नहीं इस आदत से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं और व्यक्ति आर्थिक तंगी से परेशान रहता है. धन खर्च बढ़ने लगते हैं. कर्ज उतारने में दिक्कत आने लगती है. घर में द्ररिद्रता पैर पसारती है.

पूजा के समय पैर हिलाने के नुकसान – बैठे हुए पैर हिलाने से मन एकाग्र नहीं हो पाता. ऐसे में पूजा के समय पैर हिलाने वाले का पूजन-व्रत निष्फल हो जाते हैं. ध्यान भटकने से वह ईश्वर की भक्ति में एकचित्त नहीं लगा पाता और गलतियां कर बैठता है. इससे भौतिक सुख-शांति पर अशुभ असर पड़ता है.

पैर हिलाना क्यों माना जाता है अशुभ, परिणाम जान रह जाएंगे हैरान

विज्ञान में पैर हिलाने के नुकसान

ज्योतिष और वैज्ञानिक दोनों ही दृष्टिकोण से पैर हिलाने सही नहीं माना जाता है. मेडिकल साइंस में पैर हिलाने की आदत को रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम बताया गया है और यह एक गंभीर बीमारी है. इस बीमारी की वजह से हार्ट, किडनी, पार्किंसंस से संबंधित समस्या बढ़ जाती हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पैर हिलाने की आदत इस बात की ओर इशारा है कि व्यक्ति के शरीर में आयरन की कमी है

पैर हिलाना क्यों माना जाता है अशुभ, परिणाम जान रह जाएंगे हैरान

Also Read:- Iphone 13 बम्पर डिस्काउंट के साथ मात्र इतनी सी कीमत में घर ले जाये घर
Also Read:- Royal Enfield Bullet 350:1986 में मात्र इतनी थी कीमत, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान, Bullet का पुराना बिल हुआ वायरल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *